Lead with a story book summary in Hindi

Share:


Lead with a Story book summary in Hindi-कुछ वाक्यों में

लीड विथ अ स्टोरी (Lead with a Story) में हम देखेंगे कि किस तरह से एक लीडर कहानियों के जरिए अपने लोगों को प्रेरित कर सकता है। यह किताब हमें बताती है कि कहानियों की मदद से किस तरह से एक कंपनी अपने ग्राहकों का ध्यान खींच सकती है और उनका दिल जीत सकती है।

Lead with a story book summary in Hindi-यह किसके लिए है?

-वे जो एक कंपनी चलाते हैं।

-वे जो एक लीडर हैं और अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के तरीके जानना चाहते हैं।

-वे जो लोगों का ध्यान खींचने के एक मजेदार तरीके के बारे में जानना चाहते हैं।

Lead with a story book summary in Hindi-लेखक के बारे में

पाउल स्मिथ (Paul Smith) अमेरिका के एक लेखक, स्पीकर और ट्रेनर हैं जो लीडर्स को यह बताते हैं कि किस तरह से वे कहानियों का इस्तेमाल कर के अपनी कंपनी को आगे लेकर जा सकते हैं। वे 20 साल तक प्रोक्टर एन्ड गैम्बल (पीजी) के एक सीनयर एक्सेक्युटिव रहे हैं।


Lead with a story book summary in Hindi-यह किताब आपको क्यों पढ़नी चाहिए?

आज के वक्त में कंपनियां हर वक्त अपने ग्राहकों का ध्यान खींचने की कोशिश कर रही हैं। वे ऐड के जरिए, सोशल मीडिया के जरिए और इंटरनेट के जरिए हमेशा उनकी आँखों के सामने रहने की कोशिश करती हैं। लेकिन आज के वक्त में यह काम इतनी सारी कंपनियां कर रही हैं कि ग्राहक अक्सर इसके ऐड और इनकी बातों को अनदेखा कर देते हैं। तो इस तरह के माहौल में किस तरह से आप उनका ध्यान पा सकते हैं? किस तरह से आप उन्हें अपने सामान को खरीदने
के लिए राजी कर सकते हैं?

यह किताब इस समस्या का एक बहुत ही मजेदार हल बताती है। यह किताब हमें बताती है कि किस तरह से आप कहानियों की मदद से अपने ग्राहकों को ध्यान खींच सकते हैं, अपने कर्मचारियों को प्रेरित कर सकते हैं और अपनी कंपनी को आगे तक लेकर जा सकते हैं। साथ ही यह किताब हमें अच्छी कहानियाँ। सुनाने के तरीके भी बताती है।

Lead with a story book summary in Hindi-इसे पढ़कर आप सीखेंगे

-किस तरह से कहानियाँ आपकी कंपनी को आगे तक लेकर जा सकती हैं।

-किस तरह से आप अच्छी कहानियाँ सुना सकते हैं।

-ताकतवर कहानियों की क्या खास बात होती है।।

1.कहानियाँ हमारी सभ्यता की अहम अंग हैं और इन्हें हर कोई पसंद करता है।


आपको शायद यह याद नहीं होगा कि आप ने 5 साल पहले अपने स्कूल या कालेज में क्या पढ़ा था। लेकिन आपको यह जरुर याद होगा कि आपने जो 5 साल पहले मूवी देखी थी, उसकी कहानी क्या थी। हम अक्सर 3 घंटे की मूवी देखकर उसके हर एक सीन को याद कर लेते हैं, लेकिन 3 पेज का आर्टिकल पढ़ने के बाद हमें कुछ भी नहीं याद रहता।

इसके पीछे की वजह है कहानियाँ। आज के वक्त में लोगों का ध्यान खींचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें कहानियाँ सुनाइए। इन्हें हर कोई पसंद करता है। कंपनियां अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए या अपने ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए इनका इस्तेमाल करती हैं।

पहले के वक्त में जब हमारे पास न्यूज़ पेपर या इंटरनेट नहीं था, तो सारी खबर इन कहानियों की मदद से ही एक दूसरे तक पहुंचती थी। लोग आपस में बातें किया करते थे कि कहाँ पर क्या हो रहा है और ऐसा करने के लिए वे कहानियों का इस्तेमाल करते थे। कहानियाँ सुनाने के बहुत से फायदे हैं, जैसे

इन्हें कोई भी सुना सकता है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ पर रहते हैं या क्या करते हैं, आप कहानियाँ सुनाने के काबिल हैं। साथ ही यह हमें याद रहती हैं। जेरोम ब्रनर नाम के साइकोलाजिस्ट ने बताया कि अगर हम जानकारी को कहानियों की मदद से लोगों तक पहुंचाएँ, तो वो जानकारी लोगों को 20 गुना ज्यादा अच्छे से याद रहती है।

अंत में कहानियों से आप हर किसी को पढ़ा सकते हैं। दुनिया में 40% लोग हैं जो देखकर सीखते हैं, 40% लोग सुनकर सीखते हैं और 20% लोग महसूस कर कर सीखते हैं। कहानियों की मदद से आपके दिमाग में चित्र बनता है, आप उन्हें सुन सकते हैं और साथ ही कहानियों से हमारे अंदर भावनाएं भी पैदा होती हैं। इस तरह से आप इनकी मदद से किसी भी व्यक्ति को अपनी बात समझा सकते हैं।

2.अपने ग्राहकों की कहानियों की मदद से आप अपनी कंपनी को बहुत कामयाब बना सकते हैं।


रे ब्रूक नाम का एक व्यक्ति पोर्टलैंड,ओरेगन जा रहा था जहां पर उसे 2 दिन में बहुत सारी मीटिंग अटेंड करनी थी। क्योंकि वे पोर्टलैंड के रहने वाले नहीं थे, वहाँ पर जाकर अलग-अलग जगह पर मीटिंग अटेंड करने के लिए उन्हें एक गाड़ी चाहिए थी। उन्होंने नेशनल कार रेंटल में जाकर एक गाड़ी भाड़े पर लेने की मांग की।

लेकिन वहाँ पर जाने के बाद उन्हें पता लगा कि उनका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है इसलिए उन्हें गाड़ी नहीं दी जा सकती। लाइसेंस रिन्यू कराने में उन्हें कुछ वक्त लगता और इस वजह से वे मीटिंग अटेंड नहीं कर पाते।।

लेकिन नेशनल कार रेंटल के कर्मचारियों ने उनकी मदद की। वहाँ के लोगों ने उन्हें खुद एक गाड़ी में बैठाया और वे उन्हें मीटिंग अटेंड कराने के लिए लेकर गए। यहाँ तक कि वे उन्हें डीएमवी तक भी लेकर गए जहाँ पर वे अपना लाइसेंस रीन्यू करा सकते थे।

इसके बाद ब्रूक ने खुश होकर नेशनल कार रेंटल के सीईओ को एक चिट्ठी लिखी कि किस तरह से उनकी कंपनी के कर्मचारियों ने मुश्किल वक्त में उनकी मदद की। इसके बाद सीईओ ने इस कहानी को पूरे अमेरिका में अपने हर एक लेक्चर में सुनाया। उन्होंने बताया कि किस तरह से उनकी कंपनी अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए एक कदम आगे जाती है।

तो इस तरह से एक कंपनी अपने संतुष्ट ग्राहकों की कहानियाँ सुनाकर लोगों को बताती है कि किस तरह से वे एक अच्छा काम कर रहे हैं। अगर आप कहानियाँ नहीं सुनाते, तो उनके होने का कोई मतलब नहीं है। किसी को नहीं पता लगेगा कि किस तरह से आप लोगों की जिन्दगी बदल रहे हैं।

इसलिए अपने ग्राहकों को एक जरिया दीजिए ताकि वे अपनी कहानियों को आप से बाँट सकें। अपनी वेबसाइट पर एक स्टोरी बाक्स बनाइए जहाँ पर लोग बता सकें कि आपका प्रोडक्ट किस तरह से उनकी जिन्दगी पहले से बेहतर बना रहा है ।

3.आप अपनी कंपनी के उसूलों को कहानियों की मदद से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

आज हर कंपनी कुछ एक तरह की लाइन का इस्तेमाल कर रही है। "हम अपने ग्राहकों को सबसे पहले रखते हैं", "हमारे लिए हमारे कर्मचारी ही सब कुछ है"। इस तरह की खोखली लाइनें किसी को भी प्रभावित नहीं करती हैं। लोगों को बातें नहीं काम पसंद हैं। अगर आप वाकई अपने कर्मचारियों की परवाह करते हैं , तो उसे दिखाइए और फिर उसे एक कहानी की मदद से लोगों तक पहुंचाइए।

एक्जाम्पल के लिए पी४जी (P&G) को ले लीजिए। 2011 में उनका एक कर्मचारी, जिसका नाम रसूल मदादी था, वो ईजिप्ट में फँस गया था। ईजिप्ट में बहुत से दंगे होने लगे जिससे वहां के सारे टूरिस्ट एयरपोर्ट की तरफ भागने लगे। इसमें मदादी भी शामिल था।

उसने वहाँ से अपनी कंपनी पीजी को फोन लगाकर उनसे मदद की माँग की कंपनी ने मदादी से कहा कि वे उसे और उसके परिवार को वापस लाने के लिए सब कुछ करेंगे। अंत में जब फ्लाइट ने उड़ान भरी, तो मदादी और उसके परिवार की जरुरतों को पहले रखा गया।

इस घटना के बाद लोगों को वाकई इस पर भरोसा हो गया कि पीजी अपने.कर्मचारियों की परवाह करता है। इस तरह के काम उन खोखले वादों से बहुत.ज्यादा बोलते हैं।

इसके अलावा पी&जी अपनी वेबसाइट पर अपने महिला कर्मचारियों की कहानियों के बारे में भी लोगों को बताती है। जब कोई महिला माँ बनने वाली होती है तो उसे कंपनी की तरफ से पूरी सुविधा मिलती है। कंपनी दिखाती है कि उनके यहाँ की वर्किंग पालिसी उनके कर्मचारियों के हित में बनाई गई है।

यह कहानियाँ लोगों का भरोसा जीतती हैं क्योंकि इनकी मदद से कंपनियां यह साबित कर पाती हैं कि उनके वादे खोखले नहीं हैं।

4.कहानियों की मदद से आप अपने कर्मचारियों को एक दूसरे के करीब ला सकते हैं।


एक बड़ी कंपनी में बहुत से कर्मचारी काम करते हैं, जिन वजह से वहाँ के सभी लोग एक दूसरे से जुड़ नहीं पाते। एक कंपनी के लिए यह जरुरी है कि वो अलग अलग तरह से सोचने वाले लोगों को अपनी कंपनी में रखे, ताकि वे एक समस्या को अलग अलग नजर से देखकर उसके लिए एक बेहतर समाधान खोज सकें। लेकिन सबके अलग सोचने में नुकसान यह है कि लोग एक दूसरे से जुड़ नहीं पाते।

कभी कभी तो वे एक दूसरे को नापसंद भी करने लगते हैं। अपनी कंपनी के लोगों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए भी आप कहानियों का

इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्हें एक वक्त दीजिए ताकि वे साथ बैठकर लोगों को अपनी जिन्दगी की कुछ यादगार यादों के बारे में बता सकें। उन्हें मौका दीजिए ताकि वे अपने बचपन के स्कूल के दिनों के बारे में लोगों को बता सकें। इस तरह से वे एक दूसरे को समझ पाएंगे।

एक्ज़ाम्पल के लिए जेमी को ले लीजिए जो कि अपनी टीम का हेड था लेकिनकिसी से भी दोस्ती नहीं कर पा रहा था। लेकिन एक दिन जब सारे लोग अपनी।अपनी कहानियाँ सुना रहा थे, तो जेमी ने भी अपनी बात कही। उसने अपने भाई की कहानी सुनाई जिसकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी और उसने आत्महत्या कर ली। यह कहानी सुनकर हर कोई रो पड़ा। इसके बाद ग्रुप के सारे लोग उसे समझने लगे और वे उसके करीब आ गए।

कहानियों की मदद से लोग अपनी तकलीफ को दूसरों के सामने बहुत अच्छे से रख पाते हैं और दूसरे उसे अच्छे से समझ भी पाते हैं।

5.आप अपनी कंपनी के नियमों को कहानी की मदद से अपने लोगों को समझा सकते हैं।


हर संस्था के अपने कुछ नियम होते हैं। अब चाहे वो एक स्कूल हो, एक कंपनी हो या फिर एक घर। कंपनियां अक्सर अपने नियमों को एक बुकलेट में लिखकर अपने कर्मचारियों को दे देती है। लेकिन उस बुकलेट को कोई भी नहीं पढ़ता।

बहुत से लोग पहले दिन से ही बिना नियमों को जाने काम करते रहते हैं। जब उनसे कुछ गलती होती है और उन्हें डाँटा जाता है, तो वे नियमों को जानते हैं।

लेकिन इस तरह से भी बहुत कम लोग सीखते हैं। साथ ही इस तरह से सीखना कंपनी के लिए कभी कभी नुकसान की वजह भी बन जाता है। तो आखिर किस तरह से आप अपने कर्मचारियों को नियमों के बारे में बता सकते हैं ताकि वे उसे पढ़ें, सुनें और याद रखें?

शायद आपने जवाब सोच लिया होगा। कहानियों की मदद से। इसके लिए हम फिर से पीजी का एक्ज़ाम्पल लेते हैं। पीजी अपने नए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देती है और उन लोगों को फ्री में खाना दिया जाता है। जो लोग ट्रेनिंग नहीं लेते थे, वे फ्री में खाना नहीं खा सकते थे।

ऐसे में वहाँ के दो कर्मचारी चोरी छिपे घुसकर पर रोज फ्री में खाना खाने के लिए कैफटेरिया में चले जाते थे। कैफटेरिया में सिक्योरिटी ना होने की वजह से वे वहाँ पर हर रोज आकर खाना खाने लगे। वे पीजी में काफी समय से काम कर रहे थे, लेकिन उन्होंने फिर भी यह गलती की। इसके लिए उन्हें कंपनी से तुरंत निकाल दिया गया।

इस तरह से कंपनी ने अपना एक नियम कर्मचारियों को समझाया, कि वे कंपनी की विनम्रता का फायदा ना उठाएं। इस तरह की कहानियाँ लोगों को याद रहती हैं।

6.कहानियों की मदद से आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित कर सकते हैं।


बहुत बार ऐसा होता है कि कर्मचारी काम करते वक्त हार मानने लगते हैं। उनके दिमाग में यह बातें आने लगती हैं कि यह प्रोजेक्ट कभी पूरा नहीं होगा। बहुत से कर्मचारी पहली नाकामी पर ही हार मान लेते हैं। इस तरह के हालात में आप कहानियों की मदद से उन्हें प्रेरित कर सकते हैं।

एक्जाम्पल के लिए जब पीजी ने अपना चिप्स लाँच किया था, जिसका नाम | प्रिंगल था, तो शुरुआत में बिक्री बहुत अच्छी हो रही थी, लेकिन बाद में वो गिरने। लगी। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने अपने ग्राहकों से फीडबैक लिया और उसके हिसाब से प्रिंगल को फिर से लाँच किया, जिससे वो अब उनका एक बहुत कामयाब प्रोडक्ट बन गया है।

बहुत से लीडर अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए उन्हें मोटिवेशन की। लाडनें सुनाते हैं। लेकिन जो महान लीडर्स हैं, वे अपने कर्मचारियों को कहानियाँ सुनाकर प्रेरित करते हैं।

एक्ज़ाम्पल के लिए जॉन स्टीफेन अखवारी को ले लीजिए।

अखवारी 1968 में तनज़ान देश की तरफ से ओलम्पिक में मैराथान दौड़ रहे थे। रास्ते में वे गिर गए और उनका पैर घुटने पर से टूट गया। लेकिन उन्होंने डाक्टर की मदद नहीं ली और उठकर फिर से दौड़ना शुरु किया। अंत में वे जीतने वाले से 11 घंटे के बाद स्टेडियम में आए। हर कोई उन्हें देखकर चीख पड़ा।

बाद में उनका इंटरव्यू लिया गया और उनसे पूछा गया कि इस मुसीबत के बाद।भी वे क्यों दौड़ते रहे। उन्होंने जवाब दिया - मेरे देश ने मुझे 5000 मील दूर इस रेस को शुरु करने के लिए नहीं भेजा था। उन्होंने मुझे 5,000 मील दूर इस रेस को खत्म करने के लिए भेजा था।

इस तरह की कहानियाँ कर्मचारियों को प्रेरित करती हैं ताकि वे मुश्किल वक्त में भी हार ना मानें।

7.एक अच्छी कहानी के तीन हिस्से होते हैं कान्टेस्ट, एक्शन और रिज़ल्ट।


हमने देखा कि किस तरह से कहानियाँ एक बिजनेस के लिए बहुत मदद गार । साबित हो सकती हैं। अब हम देखेंगे कि एक ताकतवर कहानी के कितने हिस्से होते हैं ताकि आप एक कहानी को बुनना सीख सकें।

एक कहानी के तीन हिस्से होते हैं। सबसे पहले हिस्से को कान्टेष्ट कहते हैं। यहाँ पर आप अपने सुनने वालों को बता सकते हैं कि कहानी कब और कहाँ की है। इससे लोग यह जान पाते हैं कि वो असली है या नकली। इसके बाद आपको यह भी बताना होगा कि कहानी का हीरो कौन है और वो क्या कर रहा है या क्या करना चाहता है।

यहाँ पर आपको यह ध्यान में रखना होगा कि कहानी का हीरो आपके सुनने वालों के जैसा होना चाहिए। इससे आपके सुनने वालों को लगेगा कि यह कहानी उनकी है और वो उस कहानी को महसूस कर पाएंगे। यह बहुत जरूरी है कि आपको। सुनने वाले लोग खुद को कहानी के अंदर पाएं।

इसके बाद आपको एक्शन पर ध्यान देना होगा। आपको यह बताना होगा कि हीरो ने किस तरह से मुश्किलों का सामना किया या किस तरह से दुश्मनों से लड़ाई की।

अंत में यह बताइए कि इसका रिज़ल्ट क्या निकला। अपने लोगों को बताइए कि वे इस कहानी से क्या सीख सकते हैं। अगर हीरो अपने मकसद में कामयाब होता है, तो उन्हें बताइए कि उन्हें भी हीरो की तरह काम करना चाहिए। अगर वो नाकाम होता है, तो उन्हें इस कहानी से एक सबक लेना चाहिए कि वो हीरो के जैसी गलती ना करें। इस तरह से एक अच्छी कहानी का अंत होता है।


8.अपनी कहानी में बहुत से ट्विस्ट लेकर आइए क्योंकि इससे लोग आपकी बात को याद रख पाते हैं ।


कभी कभी कहानियाँ भी हमें बोर करने लगती हैं । हम जब किसी व्यक्ति को । काफी देर तक बोलते हुए सुनते हैं तो हमें नींद आने लगती है । साथ ही , जब आप बोर हो रहे होते हैं , तो आपको कुछ भी नहीं याद रहता ।

और अगर आपको यह याद नहीं है कि आपने क्या सुना , तो बोलने वाले की मेहनत बेकार गई । आपकी मेहनत बेकार ना जाए इसलिए यह जरुरी है कि आप अपनी कहानी को कुछ इस तरह से सुनाएँ जिससे आपको सुनने वाले उसे याद रख सकें । इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है अपनी कहानी को कुछ इस तरह से अंत करना जिससे लोग हैरान हो जाए ।

जब एक व्यक्ति किसी बात से हैरान होता है , तो उसके बाद उसकी मेमोरी कुछ देर के लिए बहुत मजबूत हो जाती है । यानी कि अगर आप अपनी कहानी में एक ट्विस्ट लेकर आएंगे , तो उसके बाद आप जो कुछ भी लोगों से कहेंगे उन्हें वो याद । रहेगा । जब हम हैरान होते हैं या चौंक जाते हैं , तो हमारे अंदर एड्रेनलीन नाम का एक हार्मोन निकलता है जिससे हम उसके बाद आने वाली चीज को अच्छे से याद रख पाते हैं ।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी बात को अच्छे से याद रखें , तो आप अपनी कहानी को एक ट्विस्ट के साथ खत्म कीजिए ।

एक्जाम्पल के लिए आप कुछ इस तरह से अपनी कहानी सुना सकते हैं । एक 8 साल के बच्चे को उसके स्कूल से एक चिट्ठी मिली । उसने उस चिट्ठी को अपनी माँ को दिखाया ।

उसकी माँ ने उससे कहा कि स्कूल ने कहा है कि वे उसे पढ़ा नहीं सकते , क्योंकि वो बहुत ज्यादा समझदार है । स्कूल इस तरह से होनहार बच्चों को नहीं पढ़ा पाएगा ।

इसके बाद वो बच्चा बड़ा हुआ और सदी का सबसे महान वैज्ञानिक बना जिनका नाम था थामस अल्वा एडिशन ।

एक दिन जब एडिशन अपने माँ की पुरानी चीजें देख रहे थे, तो उन्हें वो चिट्ठी मिली जो उन्हें स्कूल ने दी थी। एडिशन ने जब वो चिट्ठी पढ़ी तो उसमें लिखा था - आपका बच्चा बिल्कुल मंदबुद्धि है और हम इसे नहीं पणा सकते। एडिशन यह पढ़कर रो पड़े। उनकी माँ ने उन्हें कभी नहीं लगने दिया कि वे मंदबुद्धि हैं।

इस तरह के ट्विस्ड डालने से लोगों को वो कहानी बहुत अच्छे से याद रह जाती है।

कुल मिलाकर


कहानियों का इस्तेमाल आप अपनी कंपनी में बहुत तरह से कर सकते हैं। इससे आप अपने ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं, अपने कर्मचारियों को प्रेरित कर सकते हैं और अपने कर्मचारियों को अपनी कंपनी के नियमों के बारे में भी बता सकते हैं। एक अच्छी कहानी सुनाने के लिए आपको उसे तीन भागों में बाँटना होगा - कान्टेस्ट, एक्शन और रिजल्ट। ताकतवर कहानियाँ वो होती हैं जो लोगों
के अंदर भावनाएं पैदा कर दें।







कोई टिप्पणी नहीं